Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 Apply Online | प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

इस PMAYojana Website के जरिए हम आपको पीएम सूर्योदय योजना (PMSY) से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले है। ताकि आप भी Pradhan Mantri Suryoday Yojana Online Apply कर सोलर रूफ़टोप पैनल इंस्टॉल करने के लिए सरकार से ज्यादा से ज्यादा सब्सिडी का लाभ उठा सकें। यहां पर आपको इस योजना की पूरी जानकारी हिन्दी (PM Suryoday Yojana in Hindi) भाषा में उपलब्ध होगी। ताकि आप आसानी से समझकर रूफ़टोप सोलर के लिए आवेदन कर सकें।

पीएम मोदी जी के द्वारा जो योजना शुरू की गई है, उसका नाम सूर्योदय योजना रखा गया है। यह एक ऐसी योजना है, जो देश में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सोलर कंपनियों को प्रेरित करेगी साथ ही इस योजना का लाभ देश के सामान्य से सामान्य लोगों को दिया जाएगा। चलिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की पूरी जानकारी हासिल करते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? (What is PM Surya Ghar Scheme)

पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी के दिन अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण करने के बाद तुरंत की देश के परिवारों को सौर ऊर्जा का उपयोग करने का बढ़ावा देने हेतु पीएम सूर्योदय योजना की घोषणा कर दी थी।

Pradhanmantri Suryoday Yojana 2024 के कारण आने वाले समय में भारत देश renewable energy source का उपयोग करने वाला बड़ा देश बनकर उभर सकता है।

  • Pradhan Mantri Suryodaya Yojana (PMSY) के चलते सौर ऊर्जा की क्रांति हो सकेगी।
  • ज्यादा से ज्यादा परिवारों को Solar Rooftop Panel Install करने हेतु इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • देश के 1 करोड़ परिवारों को प्राथमिक तौर पर सूर्योदय योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पैनल दी जाएगी।

PM Suryoday Yojana Official Website 2024

योजना का नामप्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
किसने शुरू कीपीएम मोदी
लाभार्थीदेश के नागरिक
कब शुरू हुई22 जनवरी, 2024 के दिन
उद्देश्यसोलर रूफटॉप प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmsuryaghar.gov.in/
हेल्पलाइन नंबरजल्द लांच होगा

सूर्योदय योजना में कितना पैसा लगेगा?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सौर पैनल लगाने के लिए मिलने वाली सब्सिडी की रकम इस प्रकार है: 1 किलोवाट के लिए 18,000 रुपये, 2 किलोवाट तक 30,000 रुपये, 3 किलोवाट के लिए 78,000 रुपये.  इस योजना के तहत, सस्ते ब्याज़ दरों पर लोन भी मिलता है. Repo Rate के ऊपर 0.5% ब्याज़ दर रखी गई है.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य

इस प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब, जरूरतमंद और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के माध्यम से मध्यमवर्गीय परिवारों को बिजली के खर्च की चिंता से मुक्त किया जा सकेगा और उनकी पैसों की बचत होगी। पात्र परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे बिजली का उत्पादन आसान हो जाएगा।

पीएम सूर्योदय योजना का लक्ष्य 2024

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 का एलमात्र यही उदेश्य होगा की जल्द से जल्द भारत देश के एक करोड़ परिवारों तक इस योजना को पहुचाया जाए। ताकि गरीब एवं माध्यम केटेगरी के तहत आने वाले परिवार डिस्कॉम कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले लाइट बिल में राहत का अनुभव कर सकें।

 

पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के मूल निवासी परिवार को ही मिलेगा।
  • सूर्योदय योजना में केवल माध्यम एवं गरीब परिवार ही आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास उनके नाम का मकान होना जरूरी है, जिसकी छत पर वह सोलर रूफ़टोप पैनल लगाना चाहता हो। मतलब की छत पर आवेदक के पास मालिकाना अधिकार होना जरूरी है।
  • आवेदक ने इससे पहले किसी राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार की इसी प्रकार की किसी योजना में लाभ नहीं लिया होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार से जुड़ा हुआ बैंक खाता होना अनिवार्य है।

दस्तावेज (Documents)

  •  मुखिया का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड की कॉपी
  • बैंक खाते की डिटेल्स
  • मोबाईल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मकान के दस्तावेज
  • वार्षिक आय का प्रमाण

Note: बहुत जल्द ही सरकार की ओर से पात्रता और दस्तावेज की अधिक और सटीक जानकारी उपलब्ध कारवाई जाएगी। तब तक के लिए आप इस लिस्ट को रेफ्रन्स के रूप में ध्यान में रख सकते हो।

पीएम सूर्योदय योजना Official Website

केंद्र सरकार द्वारा इससे पहले भी देश के लोगों के लिए रूफ़टोप सोलर पैनल इंस्टॉल करने हेतु एक प्रोग्राम चलाया गया था। जिसका नाम Rooftop Solar Subsidy Programme है। इस प्रोग्राम का सफल संचालन हेतु केंद्र सरकार की ओर से Rooftop Solar Subsidy Portal (National Portal for Rooftop Solar) भी शुरू किया गया है। किन्तु अब सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा कर दी है, जिसकी आधिकारिक वेबसाईट (Portal) pmsuryaghar gov in है। जिसकी डायरेक्ट लिंक आगे दे रखी है।

Leave a Reply