Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se Online | आसान तरीका हिंदी मैं

shramik card kaise banaye mobile se shramik card kaise banaye mobile se online ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं mobile se  ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करें

स्वागत है आप सभी का आज के नए पोस्ट में, आज के इस पोस्ट में हम Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se Online | आसान तरीका हिंदी मैं आपको के बारे में बताने जा रहे हैं।,  e shram card mobile se kaise banaye क्योंकि देश के अंदर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो ऐसे में वह अपने मोबाइल फोन से भी किस प्रकार से ई श्रम कार्ड को बना पाएंगे ।

सभी श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना Shramik Card शुरू की गई है।Shramik card kaise banaye mobile se  और घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं या  कैसे निकाले मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसकी जानकारी आपको यहां पर बहुत ही आसान भाषा में समझाई गई है यहां पर क्लिक करें और जानकारी को पढ़ें।

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se – Shramik Card Self Registration

श्रम विभाग ने सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों को  लाभ पहुंचाने के लिए Shramik card  बनाना शुरू किया है। इस shramik card  को  अपने  मोबाइल से घर बैठे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se

 

आप अपना या किसी का भी ई श्रम कार्ड किसी भी 4G टच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और ई श्रम कार्ड की पीडीएफ को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है घर बैठे श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से लागू नहीं किया गया है श्रमिक कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 दिए जाने का शासनादेश भी जारी किया गया है।

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se   Main Point Highlights:

Post Name मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं 2022
Portal Name लेबर कार्ड / श्रमिक कार्ड
Benefit श्रमिक को 4 महीने तक ₹500
Beneficiary Indian Labour Citizen
Official Website Click Here

इसी के साथ श्रमिकों को अन्य लाभ जैसे दुर्घटना बीमा कवर, भरण पोषण योजना, आपदा काल राहत योजना शिक्षा व्यवस्था योजना के लाभ प्रदान किए जाएंगे।

फायदे  / Benefits

  • राज्य सरकार के श्रम संसाधन विभाग के तहत अपना लेबर रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं , तो सरकार के द्वारा मजदूर वर्ग को मिलने वाले हर प्रकार के फायदे आपको दिए जाते हैं ।
  • बच्चे की शिक्षा के लिए ₹60,000 की सहायता प्रदान की जाती है ।
  • बिहार में अगर लेबर कार्ड धारक मजदूर का बच्चा या बच्ची कक्षा 10 में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होते हैं तो उन्हें उनके प्राप्तांक और प्रतिशत के अनुसार अलग-अलग प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ।
  • राज्य सरकार ने व्यवसाय कार्ड पंजीकरण के लिए एक आधिकारिक राज्य वेबसाइट जारी की है।
  • बेटी की शादी होती है तो सरकार उस समय 55,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ देती है।

Required documents दस्तावेज:

  • आधार कार्ड (Aadhaar Crad )
  • बैंक अकाउंट (Bank Account)
  • फोटो  (Photo)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)

Shramik card kaise banaye mobile se – Shramik Card Self Registration

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se

 

  • इसके बाद आप लोगों को उस वेबसाइट पर Register On e-shram के ऑप्शन पर Click  कर देना है।
  • सबसे पहले वाले बॉक्स में लाभार्थी का कोई भी एक मोबाइल नंबर इंटर करना है इसके बाद दूसरे बॉक्स में दिए गए कैप्चा को इंटर करना है।
  •  इसके बाद  Send OTP के ऑप्शन पर Click  कर देना है।
  • आपके इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंको का ओटीपी आएगा इसके बाद उस OTP को इंटर करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना
  • अब आपके सामने Shramik Card Registration Form  खुल जाएगा जहां पर  आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, पता, आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य, आपके बैंक की जानकारी, इत्यादि।
  • अब आप को Submit  पर Click  करना होगा और आपका Shram card mobile se  बनकर तैयार हो जाएगा।

Shramik Card Download कैसे करें मोबाइल से

श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन के बाद Submit  पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका श्रमिक कार्ड बन कर आ जाता है वहीं पर आपको “Print”  का एक Option देखने को मिलेगा जिस पर Click करके  आप अपना श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और आप इसे किसी भी दुकान से प्रिंट करवा सकते हैं।

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se

 

इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल से अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se

मोबाइल से इ-श्रम कार्ड कैसे बनाते हैं अगर आप यह सीखना चाहते हैं तो यहां दे गई वीडियो को ध्यान से देखें आपको यहां पर मोबाइल से इ श्रम कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है|

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se  (F.A.Qs)?

मोबाइल से श्रम कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसकी जानकारी आपको यहां पर बहुत ही आसान भाषा में समझाई गई है यहां पर क्लिक करें और जानकारी को पढ़ें।

इसके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है उसका श्रमिक कार्ड कैसे बनेगा?

अगर आप इस कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जा सकते हैं। अगर मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप सीएससी सेंटर की मदद से फिंगर प्रिंट के जरिए अपना ई-श्रम कार्ड जनरेट कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए क्या शुल्क लगता है?

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से नहीं लिया जाता है।

श्रमिक कार्ड ₹500 कैसे मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड ₹500 उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को मिलेंगे जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासनादेश जारी कर दिया है लेकिन इसमें भी कुछ नियम और शर्ते हैं।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड पर श्रमिकों को ₹500 4 माह तक दिए जाएंगे जो कि सिर्फ उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ही दिए जाएंगे।

श्रमिक कार्ड कैसे निकाले?

श्रमिक कार्ड निकालने के लिए आपको डाउनलोड श्रमिक कार्ड पर क्लिक करना होगा और अपना श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

श्रम कार्ड कैसे बनाएं गूगल पर?
ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट (eshram.gov.in) पर जाना होंगा। होम पेज पर जाकर आपकों REGISTER on E-Shram के विकल्प पर क्लिक करना होंगा। अब आपके सामने नए पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
फोन से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आपके पास एक टच स्क्रीन वाला स्मार्टफोन होना चाहिए जिसके अंदर अच्छे से इंटरनेट चलता हो अब इसके अंदर आपको क्रोम ब्राउजर के अंदर की श्रम कार्ड की वेबसाइट को खोलना है और फिर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके आगे बताए हुए प्रोसेस को फॉलो करें।

श्रमिक कार्ड की फीस कितनी है?
श्रमिक कार्ड फीस मात्र 100 रुपये जानिए कैसे बनेगा और क्या क्या लाभ मिलते है सब जानकारी हिंदी में – YouTube
श्रमिक कार्ड में क्या स्कीम है?
श्रमिक कार्ड से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि श्रमिक कार्ड बनने के बाद दो बेटियों की शुभ शक्ति योजना पर 55.55 हजार रुपये की की सरकारी सहायता राशि, जमीन का पट्टा होने पर 1 लाख 50 हजार रुपये की सहायता राशि, दुर्घटना होने पर 30 हजार से 5लाख रूपये की सहायता राशि, लड़के के जन्म पर 20हजार लड़की के जन्म …
श्रमिक कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करें?
यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट देखने के लिए आप सरकार की वेबसाइट upbocw.in को ओपन करें। इसके बाद श्रमिकों की सूची ( जनपदवार / ब्लाकवार ) के विकल्प को चुने। उसके बाद शहरी क्षेत्र के नगर निकाय और ग्रामीण क्षेत्र के विकास खंड को चुने और सभी जानकारी भरें। आपकी जानकारी सही होने पर यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।

 

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se Online | आसान तरीका हिंदी मैं  इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: PMAYojana पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |