हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022: {meraparivar.haryana.gov.in} Apply Online

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में  हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022: {meraparivar.haryana.gov.in} Apply Online, परिवार पहचान पत्र हरियाणा योजना का आरंभ 2 जनवरी 2019 को हुआ था!सरकार द्वारा सभी वर्ग के लोगों के लिए कई सारी योजनाएं आरंभ की जाती हैं। इन योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र का आरंभ किया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र

इस परिवार पहचान पत्र योजना के तहत हरियाणा सरकार हरियाणा राज्य के लोगों को एक पहचान के रूप में एक कार्ड प्रदान करना चाहती है |इस पहचान पत्र के माध्यम से आप हरियाणा सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं!

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022

राज्य के सभी नागरिको के के परिवार पहचान पत्र बनाना अनिवार्य कर दिया गया हैं। सरकार द्वारा हमेशा से कोई न कोई योजना संचालित की जाती रही हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ उन नागरिको को नहीं मिल पाता हैं तो सरकारी योजनाओं के सही मायनो में हकदार होते हैं। हरियाणा परिवार पहचान पत्र राज्य के नागरिको के लिए इसलिए अनिवार्य किया गया हैं ताकि पहचान पत्र की मदद से सरकार द्वारा अनुमानित आँकड़ों की सहायता से योजना के सही मायनो में हकदार लाभार्थियों का पता लगा सकें।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र

15 सितंबर 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा सभी विभाग अध्यक्ष को अपने-अपने विभाग की योजनाओं और सेवाओं को 1 नवंबर 2021 तक परिवार पहचान पत्र से जोड़ने के निर्देश प्रदान दिए गए हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री जी द्वारा एक बैठक का आयोजन भी किया गया। उनके द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई

Parivar Pehchan Patra Haryana Main Point Highlights

आर्टिकल हरियाणा परिवार पहचान पत्र
राज्य हरियाणा
योजना लांच करने वाले सीएम मनोहर लाल खट्टर
शुरू की गयी जनवरी 2019
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य प्रमाणिक डेटाबेस तैयार करना
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

फैमिली डेटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को बर्थ, डेथ और मैरिज रिकॉर्ड से जोड़ा जाएगा, जब भी इस तरह की लाइफ इवेंट्स होते हैं। फैमिली आईडी छात्रवृत्ति, सब्सिडी और पेंशन जैसी मौजूदा, स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ेगी, ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके और साथ ही विभिन्न योजनाओं, सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके।

परिवार आईडी डेटाबेस में उपलब्ध डेटा होगा पात्रता निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसके माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का स्वचालित स्व-चयन किया जाएगा। इसलिए, एक बार परिवारों का डेटाबेस बनने के बाद, परिवारों को प्रत्येक व्यक्तिगत योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, पीपीपी डेटाबेस में डेटा प्रमाणित और सत्यापित हो जाने के बाद, किसी लाभार्थी को कोई और दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022 का उद्देश्य

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2022 के अंतर्गत हरियाणा 14 अंकों के विशिष्ट पहचान पत्र का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार को कम करने और राज्य के नकली लाभार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करना है। इस योजना के ज़रिये राज्य में लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ प्रदान करना । हरियाणा 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र योजना 2020 के ज़रिये पात्र लाभार्थी को सभी सेवाओं और योजनाओं की स्वचालित डिलीवरी सुनिश्चित करना है।

परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन

परिवार पहचान पत्र पोर्टल (meraparivar.haryana.gov.in) लॉन्च किया है। यह पोर्टल सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लोगों को पारदर्शी और आसान तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगा।

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। स्थानांतरित कर दिया जाता। विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता और विधवा पेंशन योजना जैसी तीन सेवाओं को परिहार पेचन पत्र (पीपीपी) पोर्टल पर एकीकृत किया गया है।

Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana 2022 के फायदे 

  • प्रत्येक  परिवार को परिवार पहचान कार्ड में एक यूनिक नंबर दिया जायेगा जो कि 14 अंको का  नंबर है । जो  हर परिवार के लिए यूनिक है।
  • राज्य के  लगभग 54 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस परिवार पहचान पत्र के ज़रिये स्कूल कॉलेजो में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगी और सरकारी और निजी नौकरियों को प्राप्त करने में भी सहायक मिलेगी ।
  • Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana के ज़रिये भष्टाचार में कमी आएगी ।
  • इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण प्रक्रिया को गति मिलेगी। इस पोर्टल पर सभी लाभार्थियों का डाटा अपलोड किया जाएगा जिसके माध्यम से उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • वे परिवार जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना या SECC डेटा सूची में पंजीकृत हैं, वे भी परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते है |
  • परिवार पहचान पत्र कार्ड के द्वारा यह भी जानकारी मिलेगी परिवार किस क्षेत्र में रहता है | सरकार हर क्षेत्र के लिए अलग कोड बनाएगी. शहर एवं गाँव के लिए अलग कोड होगा |

Haryana Family ID Apply- Required Documents:

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • राशन कार्ड (विकल्प)
  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • वोटर आईडी (18 वर्ष के नागरिको के लिए)
  • एड्रेस का प्रमाण

हरियाणा 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र:

हरियाणा सरकार ने 29 जुलाई 2019 तक अद्वितीय पहचान पत्र बनाने के लिए अपने परिवार के पहचान दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए श्रमिकों को स्पष्ट रूप से एक समय सीमा प्रदान की है । 25 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री जी ने चंडीगढ़ में 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र की Official Website को लॉन्च किया।

परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची कैसे देखे?

  • राज्य के इच्छुक लाभार्थी परिवार पहचान पत्र सूची में अपने परिवार का नाम देखना चाहते है तो उन्हें  सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) वमे अपनी स्थिति की जांच करनी होगी ।
  • यदि आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) है तो उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जायेगा ।यदि आप अपने परिवार का नाम SECC-2011 सूची के तहत नहीं हॉट है  तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • इसके बाद, आप हरियाणा 14 डिजिट के परिवार पहचान पत्र का लाभ उठा सकते हो।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनाएं ? (Family Id)

आपको फैमिली आईडी कार्ड का आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं।

  1. सबसे पहले आपको सीएससी वीएलई/SARAL केंद्र /पीपीपी ऑपेरटर के पास जाना होगा।
  2. वहां जाकर आपको फैमिली आईडी कार्ड आवेदन फॉर्म लेना होगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र

 

  1. इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक सूचना भरें
  2. फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ जोड़ दें
  3. इसके बाद फॉर्म जहाँ से लिया होगा वही पर जमा करा दें।

meraparivar.haryana.gov.in (Family Id) ऑनलाइन कैसे बनाये:

  • आवेदक को परिवार पहचान पत्र योजना की Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस पोर्टल पर राज्य के लोग देख सकते हैं कि विकलांगता, विधवा, वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया कैसे लागू कीजाए।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र

 

  • इसके अनुसार, CSCs के ऑपरेटर फिर पेंशन योजनाओं के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।
  • इन परिवार पहचान पत्र योजना रूपों को संबंधित illustration will be updated by अपडेट करने के बाद, व्यक्ति को दो प्रिंट-आउट निकालने की अनुमति होगी।

Contact Us:

अन्य किसी जानकारी के लिए आप इनके संपर्क सूत्र 1800-2000-023 पर कॉल करके सहायता ले सकते है।

परिवार पहचान पत्र (FAQ):

1. परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • परिवार के मोबाइल नंबर।
  • आवेदक परिवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • परिवार में सभी सदस्य के आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र दस्तावेज़ जैसे :- राशन कार्ड, वोटर आईडी।
2. परिवार पहचान पत्र डाउनलोड कैसे करें?
  1. सबसे पहले Haryana Family ID Card Download पेज पर जाएँ.
  2. अब दिए गए स्थान पर Family ID (परिवार पहचान संख्या) दर्ज करें.
  3. आवेदन स्टेटस जान्ने के लिए बताये गए पेज पर जाकर नीचे अपना आधार नंबर दर्ज करें या फिर इस पेज पर जाएँ.
3. हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे चेक करें?
  1.  Search Haryana Family Id की Website पर जाए
  2. अपने Aadhaar Number/ Family id/ Mobile Number.
  3. अथवा अपने District/ Area / Ward/ Village और अपना नाम डालकर Search कर सकते है
  4. निचे दिझाये गए Search Result में से Family id Copy करे

4. नाम से परिवार आईडी कैसे निकाले?

नाम से समग्र आईडी पता करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

होम पेज समग्र आईडी जाने के सेक्शन में जाएँ और “समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी जानें” के विकल्प पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने समग्र आईडी जानने के कई ऑप्शन आ जायेंगे।

5. फैमिली आईडी से जुडी सूचना प्राप्त करने के लिए किस हेल्पलाइन पर सम्पर्क कर सकते हैं ?

इससे संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए इस 1800-2000-023  हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – 

मेरा पानी मेरी विरासत योजना: 2021 Online Registration Mera Pani Meri Virasat

{ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन} Haryana Har Hith Store Yojana 2021

Saral Portal Haryana 2021 सरल पोर्टल हरियाणा Online Registration

 

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनाए, meraparivar.haryana.gov.in इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: PMAYojana पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

1 thought on “हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022: {meraparivar.haryana.gov.in} Apply Online”

Leave a Comment