भूलेख उत्तराखंड 2021: खसरा खतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम भूलेख उत्तराखंड 2021: खसरा खतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड भूलेख उत्तराखंड की जांच करने के लिए राज्य सरकार द्वारा भू अभिलेख पोर्टल को जारी किया गया है । इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से राज्य के जो लोग अपनी भूमि से जुड़ी सभी जानकारी जैसे उत्तराखंड भूलेख, देवभूमि भू-नक्शा, खसरा-खतौनी, जमाबंदी और भू-अभिलेख आदि प्राप्त करना चाहते है तो वह बड़ी ही आसानी से हासिल कर सकते है ।

उत्तराखंड राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निर्मित देवभूमि पोर्टल द्वारा अब खसरा खतौनी नकल ROR, भू नक्शा, जमीनी रिकॉर्ड ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं। इसका फायदा ये भी हुआ है की अब अपने राज्य में न रहके भी भूमि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देख सकते हैं।

भूलेख उत्तराखंड 2021

भूलेख या भू अभिलेख जमीन की जानकारी होती है जिसे खाता भी कहा जाता है । भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है जिसमें अन्य चीजें जैसे जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण आदि उपलब्ध होता है ।इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप लोग अपनी खसराखतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड करके भी रख सकते है

भूलेख उत्तराखंड

उत्तराखंड के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा शुरू की गई इस “Devbhoomi Bhulekh Portal” के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक अपने भूमि से जुडी सभी जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इस देवभूमि भूलेख पोर्टल पर राज्य के सभी भूमि रिकॉर्ड कम्प्यूटरीकरण और डिजिटलीकरण की मदद ऑनलाइन सुरक्षित हैं, जिसके कारण राज्य के लोगों को बहुत मदद मिलेगी।

Bhulekh Uttarakhand Main point Highlights:

योजना का नाम भूलेख उत्तराखंड
लाभार्थी उत्तराखंड के नागरिक
उद्देश्य राज्य के लोग ऑनलाइन अपनी भूमि का रिकॉर्ड देख सकते है
देखने का तरीका ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट http://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/

इस ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से पहले उत्तराखंड के लोगो को अपनी ज़मीन के जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारखाने के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे लोगो को काफी असुविधा होती थी और उनका काफी समय भी बर्बाद होता था इसलिए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत, देश के सभी राज्यों की भूमि की जानकारी को डिजिटाइज कर दिया गया है ।

अब लोगो को कही जाने कि आवश्यकता नहीं होगी अब राज्य के नागरिक घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से उत्तराखंड भूलेख ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड देख सकते है ।इससे लोगो के समय कि भी बचत होगी ।इसी उद्देश्य से उत्तराखण्ड सरकार ने इस ऑनलाइन सुविधा को शुरू किया है ।

Benefits of Uttarakhand Bhulekh 2021

  • इस Uttarakhand Bhulekh ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से उत्तराखंड राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड चेक कर सकते है ।
  • इससे राज्य के नागरिको की समय की भी बचत होगी ।
  • राज्य के लोग देश के किसी भी कोने से ऑनलाइन अपने भूमि से जुड़ी सम्पूर्ण  जानकारी प्राप्त कर सकते है ।
  • अब राज्य के लोगो को पटवारखाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे और न ही किसी भी तरह की परेशनिया उठानी पड़ेगी ।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य सरकार और लोगो के बीच पारदर्शिता आएगी  और इससे भ्रष्टाचार कम होगा ।
  • उत्तराखंड राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ऑनलाइन devbhoomi.uk.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा भूमि के रिकॉर्ड जैसे:- जमाबंदी नक़ल, भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि तथा अन्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

भूलेख उत्तराखंड 2021 : खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे ?

खसरा खतौनी उत्तराखंड ऑनलाइन निकालने की जानकारी नीचे स्टेप by स्टेप बताया जा रहा है। अपने जमीन का भूलेख प्राप्त करने में आपको कोई परेशानी ना आये इसके लिए सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ें।

  •  भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

भूलेख उत्तराखंड

  •  आपको Public ROR का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।

भूलेख उत्तराखंड

  • इस पेज पर आपको अपने जनपद का चयन करना होगा और फिर अपनी तहसील और ग्राम का चयन करना होगा ।आप अपने ग्राम के पहले अक्षर के द्वारा भी अपने ग्राम के नाम की खोज कर सकते है।
  • अब आप अगले पेज पर अपने खाता संख्या,खसरा/गाटा संख्या तथा खातेदार के नाम से खतौनी नकल देख सकते है। यदि आप खातेदार के नाम से खाते की नकल देखना चाहते हैं तो “खातेदार के नाम द्वारा” लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आप अक्षर तालिका से अपने नाम के अक्षर लिखकर खोजे पर क्लिक कर दे। अब आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में Bhulekh UK (ROR) विवरण ऑनलाइन देख पाएंगे जिसे आप डाउनलोड अथवा प्रिंट भी कर सकते है।

लोगिन करने की प्रक्रिया

 

Uttarakhand Bhulekh 2021  डाटा रूपांतरण एवं अपलोड करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले भूलेख उत्तराखंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये।
  2. वेब होमपेज पर “Conversion & Upload” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Uttarakhand Bhulekh

  1. अब आपके सामने एक नया पेज “डाटा रूपांतरण एवं अपलोड” खुल कर आएगा।
  2. यहाँ पर आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  3. इसके पश्चात, आपको ‘Login’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आप कोई भी डाटा का रूपांतरण एवं डाटा अपलोड कर सकते हैं।

Helpline Number:

  • Revenue Department
    • Address: Secretariat, Subhash Road, Dehradun
  • Chairman Board of Revenue
    • Address: Mussoorie bypass road, Ring Road Laadpur
    • State: Uttarakhand (Dehradun)
    • Phone number: 2669221(STD code- 0135)

भूलेख उत्तराखंड 2021 (F.A.Q)?

1 खसरा खतौनी उत्तराखंड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें ?

राजस्व विभाग ने खसरा खतौनी निकालने के लिए वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जिसका वेब एड्रेस है – bhulekh.uk.gov.in इस पोर्टल पर अपना जनपद, तहसील एवं ग्राम सेलेक्ट करके भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त कर सकते है।

2 खातेदार के नाम के द्वारा खाता विवरण कैसे प्राप्त करें ?

UK bhulekh वेब पोर्टल पर खाता विवरण प्राप्त करने के बहुत से विकल्प दिए गए है। इसमें अपने नाम से भूलेख विवरण प्राप्त करने के लिए खातेदार के नाम के द्वारा विकल्प को चुनें एवं दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

3 भूलेख विवरण ऑनलाइन नहीं मिल रहा है क्या करें ?

भूलेख पोर्टल पर खसरा/गाटा संख्या द्वारा, खाता संख्या, म्युटेशन दिनांक, क्रेता एवं विक्रेता द्वारा और नाम के द्वारा भूलेख प्राप्त करने की सुविधा है। अगर इन सभी माध्यम से भी खाता विवरण नहीं मिले तो सम्बंधित विभाग के कार्यालय में संपर्क करें।

4 खाता विवरण की प्रति ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?

अपने जमीन का खाता विवरण ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए सभी स्टेप को पूरा करने के बाद जब खाता विवरण स्क्रीन पर खुल जाए तब ब्राउज़र मेनू में print विकल्प को चुनें।

5 भूलेख भू नक्शा से सम्बंधित समस्या के लिए कहाँ संपर्क करें ?

अगर आपके जमीन का भूलेख विवरण या भू नक्शा से सम्बंधित कोई समस्या हो या भू अभिलेख विवरण में कोई त्रुटि हो तो राजस्व विभाग के कार्यालय में सम्बंधित अधिकारी से संपर्क करें।

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने भूलेख उत्तराखंड 2021: खसरा खतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंडइसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: PMAYojana पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |